Brain and Senses Exhibit
Hall of Aviation and Space
Remote Sensing Exhibit
Hall of Aviation and Space
Our Technology Heritage Gallery
Machined to Think
MachinedToThink1
Mobile Science Exhibition
International-Museum-Day-Celebration-Banner
VCSW-24-Circular-Top
Vaccine-FB-Banner-Hindi-3-4-24
NSC BLDG NEW
Science-Odyssey
Giant Lever1 Banner
Perspective House1 Banner
Mentis1 Banner
Brain and Senses Exhibit
Brain and Senses Exhibit
Hall of Aviation and Space
Hall of Aviation and Space
Remote Sensing Exhibit
Remote Sensing Exhibit
Hall of Aviation and Space
Hall of Aviation and Space
Our Technology Heritage Gallery
Our Technology Heritage Gallery
Human and Machine Gallery
Human and Machine Gallery
MachinedToThink1
Mobile Science Exhibition
Mobile Science Exhibition
नेहरु विज्ञान केन्द्र मुम्बई, सोमवार दिनांक 20 मई 2024 को, लोकसभा चुनाव के मतदान दिवस के उपलक्ष मे बंद रहेगा ।

नेहरू विज्ञान केंद्र, मुंबई में आपका स्वागत है।

नेहरू विज्ञान केंद्र, एनसीएसएम के चार राष्ट्रीय स्तर के विज्ञान संग्रहालयों में से एक है। यह केंद्र नागपुर, भोपाल, धरमपुर और गोवा में स्थित चार विज्ञान केंद्रों के साथ ‘पश्चिमी क्षेत्र मुख्यालय’ के रूप में काम करता है, और भारत के पश्चिमी भाग में लोगों को सेवा प्रदान करता है। अपनी अनेकतम कार्यक्रमों के एक भाग के रूप में, केंद्र आम लोग और विशेष रूप से छात्रों के लिए नियमित रूप से व्यापक विज्ञान शिक्षा कार्यक्रम, गतिविधियाँ और प्रतियोगिताओं का आयोजन करता है।

हर साल 7,00,000 से अधिक लोग नेहरू विज्ञान केंद्र का दौरा करते हैं जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी के बुनियादी सिद्धांतों और चमत्कारों का अनुभव करते हैं और उनका आनंद लेते हैं। वर्ली नाका और महालक्ष्मी रेलवे स्टेशन के बीच डॉ. ई. मोसेस रोड, मुंबई – 400018 पर स्थित और 14 एकड़ भूमि में फैला यह केंद्र छात्रों को विज्ञान सीखने, परिचित होने और रचनात्मक छुट्टियां बिताने और पेशेवरों के लिए एक प्राकृतिक और मुक्त वातावरण प्रदान करता है। विज्ञान शिक्षा के क्षेत्र में नवाचारों की एक झलक देखने के लिए, लगभग 1,20,000 स्कूली बच्चे केंद्र की गतिविधियों में भाग लेते हैं।

नेहरू विज्ञान केंद्र वैज्ञानिक समृद्धि, जागरूकता और जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विकास को उत्साहित करने, मनोरंजन करने, आरंभ करने, और आम लोगों के दरवाजे तक लाने के लिए विज्ञान को अभिनव तरीके से संप्रेषित करता है। यह केंद्र विज्ञान की सार्वजनिक समझ बढ़ाने और वैज्ञानिक साक्षरता फैलाने का प्रयास करता है।

गैलरी 'मशीनड टू थिंक' बड़े नवीनीकरण के कारण वर्तमान में बंद है। असुविधा के लिए गहरा खेद है ।

ऑनलाइन और ऑफलाइन अवकाशकालीन रचनात्मक विज्ञान कार्यशालाएँ।

नेहरू विज्ञान केंद्र मुंबई मे  2 मई 2024 से 7 जून 2024 तक विभिन्न विषयों में स्कूली छात्रों के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन अवकाशकालीन रचनात्मक विज्ञान कार्यशालाओं का आयोजन किया गया है। कार्यशालाओं के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन पंजीकरण 6 अप्रैल 2024 से शुरू हो गया है।

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

'वैक्सीन : आशा की किरण' विषय पर इस भ्रमण प्रदर्शनी को अवश्य भेंट दें ।

इस प्रदर्शनी का उद्देश्य लोगों को यह समझने में मदद करना है कि COVID ​​-19 और अन्य बीमारियों के लिए टीके की खोज के लिए वर्तमान कार्य क्या है और सामग्री दर्शकों को शिक्षित, सूचित और प्रदर्शनियों का दौरा करने के बाद विकल्प चुनने में सक्षम बनाती है। ऐसा करने के लिए, हम संदर्भ प्रदान करते हैं – वायरस कहां से आए, हमने सबसे पहले वायरस की प्रकृति को कैसे खोजा और समझा, हम उनसे कैसे लड़ सकते हैं और एक व्यक्ति के रूप में हम प्रसार को रोकने के लिए क्या कर सकते हैं? यह टीकों की सार्वजनिक भागीदारी और समझ को बढ़ाने के लिए कार्यक्रमों और घटनाओं, डिजिटल और शिक्षण संसाधनों आदि की एक श्रृंखला के माध्यम से वैश्विक मुद्दों पर भी प्रकाश डालता है।

प्रदर्शनी का उद्घाटन 10 फरवरी 2024 को होमी भाभा राष्ट्रीय संस्थान के चांसलर, राजीव गांधी विज्ञान और प्रौद्योगिकी आयोग के अध्यक्ष, परमाणु ऊर्जा आयोग के पूर्व अध्यक्ष डॉ. अनिल काकोडकर की गरिमामय उपस्थिति में किया गया। मुफ़ज़ल लकड़ावाला, निदेशक, जनरल सर्जरी और मिनिमल एक्सेस सर्जिकल साइंसेज विभाग, सर एच.एन. रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल, प्रोफेसर एमेरिटस, बी.वाई.एल. नायर अस्पताल, सुश्री एलिसन बैरेट एमबीई, निदेशक भारत, ब्रिटिश काउंसिल, ब्रिटिश उच्चायोग, नई दिल्ली, सुश्री हेलेन जोन्स, निदेशक, ग्लोबल एंगेजमेंट, विज्ञान संग्रहालय, लंदन, सुश्री फिलोमेना गिबन्स, एसोसिएट निदेशक, ट्रांजिशन एंड लिगेसी, वेलकम ट्रस्ट, लंदन और अन्य प्रतिष्ठित नेहरू विज्ञान केंद्र, डॉ. ई. मोसेस रोड, वर्ली, मुंबई-400018 मुख्य अतिथि के रूप मे उपस्थित थे ।

प्रदर्शनी 28 जुलाई 2024 तक नेहरू विज्ञान केंद्र, मुंबई में खुली रहेगी।

प्रदर्शनी पृष्ठ की लिंक के लिए यहां क्लिक करें।

देखो अपना देश ।

भारत सरकार ने देश भर में सबसे पसंदीदा पर्यटक आकर्षणों पर जनता की प्रतिक्रिया जानने के लिए देखो अपना देश – पीपुल्स चॉइस 2024 लॉन्च किया है। इस अभियान का एक प्रमुख उद्देश्य विभिन्न श्रेणियों (आध्यात्मिक, सांस्कृतिक और विरासत, प्रकृति और वन्य जीवन, साहसिक गतिविधियों और अन्य) में सर्वोत्तम पर्यटक आकर्षणों की सार्वजनिक प्रतिक्रिया प्राप्त करना है ताकि उन्हें विश्व स्तरीय पर्यटन स्थलों में विकसित किया जा सके।
कई चैनलों के माध्यम से नागरिक भागीदारी/जनभागीदारी बढ़ाने के लिए लॉन्च, जागरूकता अभियान/प्रचार गतिविधियां 7 मार्च 2024 से चलने की उम्मीद है। पर्यटन मंत्रालय इस अभियान में नागरिकों की भागीदारी को अधिकतम करने के लिए अन्य सभी मंत्रालयों और राज्य/केंद्र शासित प्रदेश सरकारों के साथ सहयोग करने का इच्छुक है।
उपरोक्त संदर्भ में, हम आपसे विनम्र अनुरोध करते हैं कि आप अपने मंत्रालय से जुड़े सभी क्षेत्रीय कार्यालयों, नागरिक सेवा चैनलों, वेबसाइटों और सोशल मीडिया हैंडलों तक देखो अपना देश पीपल्स चॉइस 2024 अभियान को फैलाने में अपना समर्थन दें। मंत्रालयों से जुड़े प्रभावशाली व्यक्तियों और प्रतिष्ठित नागरिकों से भी अभियान में भाग लेने और अपने सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से इसे बढ़ावा देने का अनुरोध किया जा सकता है। हम जल्द ही अभियान के लिए तैयार किए गए क्रिएटिव को साझा करेंगे जिसे आपके मंत्रालय के सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से साझा किया जा सकता है। यह वास्तव में मददगार होगा यदि ऐसे सभी हैंडल का विवरण पर्यटन मंत्रालय के साथ साझा किया जाए।
साइट का यूआरएल है:-  https://innovateindia.mygov.in/dekho-apna-desh/
सस्नेह
सादर,
(राकेश कुमार वर्मा)
अपर सचिव, पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार, नई दिल्ली ।

अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय एक्सपो - 2023 के दौरान प्रकाशनों का अनावरण।

सूचनाएँ ।
  • गैलरी “हॉल ऑफ न्यूक्लियर पावर” नवीनीकरण के लिए बंद है। असुविधा के लिए गहरा खेद है।
  • गैलरी ‘मशीनड टू थिंक’ बड़े नवीनीकरण के कारण वर्तमान में बंद है। असुविधा के लिए गहरा खेद है।
खुलने का समय।

नेहरू विज्ञान केंद्र दो दिन, यानी होली और दिवाली को छोड़कर पूरे साल रविवार और सार्वजनिक छुट्टियों सहित हर दिन जनता के लिए खुला रहता है।

खुलने का समय: प्रातः 09.30 से सायं 06.00 बजे तक।
टिकट काउंटर समय: प्रातः 09.30 से सायं 05.30 बजे तक।

मानचित्र पर स्थान

वीडियो गैलरी

Scroll to Top